History of Network Marketing?

नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास
नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टीलेवल मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के रूप में भी जाना जाता है, उपभोक्ता वस्तुओं या सेवाओं को सीधे उपभोक्ताओं को बेचने का व्यवसाय है। 
एक पारंपरिक खुदरा संचालन के बजाय, नेटवर्क विपणक अपने उत्पादों को प्रत्यक्ष बिक्री सहयोगियों के माध्यम से बेचते हैं। बिक्री सहयोगियों को अक्सर कमीशन का भुगतान किया जाता है, कंपनी की वारंटी नीतियों की पुष्टि की जाती है, और कभी-कभी उत्पाद बेचने के लिए केवल प्रोत्साहन शुल्क भी अर्जित किया जाता है।
नेटवर्क मार्केटिंग के शुरुआती उदाहरण 20वीं सदी के मध्य के हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और उस युग में विकसित नई तकनीकों की शुरुआत के साथ, नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग कारीगर व्यवसायों से बड़े व्यवसायों तक बढ़ गया, जो सेवाओं के साथ सैकड़ों या हजारों ग्राहकों को पूरा करता है।
यह समझने के लिए कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है और यह किस प्रकार के अवसर प्रदान करती है, पहले इसके इतिहास को समझना महत्वपूर्ण है। आखिरकार, अगर कुछ दशकों से आसपास है तो यह सब बुरा नहीं हो सकता, है ना? 

Leave a Reply

Back to top button