Social Media

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?

महत्वपूर्ण मामलों और पत्राचार को ईमेल से डायरेक्ट या मैसेंजर पर स्थानांतरित किए जाने के बाद से सोशल नेटवर्क पर पेज अधिक से अधिक मूल्यवान होते जा रहे हैं।

आखिरी चीज जो कोई भी चाहता है वह एक ही बार में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खो देना है, खासकर अगर अकाउंट में व्यक्तिगत जानकारी और मूल्यवान संपर्क हों। ग्राहकों, भागीदारों को खोने के बारे में हम क्या कह सकते हैं?

यहां, आप उन सामान्य कठिनाइयों का पता लगा सकते हैं जिनका आप सामना कर सकते हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैकिंग, भूतों और ब्लॉकिंग से बचाने के लिए सुरक्षा उपाय करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं।

अकाउंट हैकिंग: यह क्या है और इससे कैसे बचें?

इंस्टाग्राम अकाउंट हैक करना उतना दुर्लभ नहीं है जितना हम चाहेंगे। हम अक्सर इंस्टाग्राम अकाउंट हैक होने की खबरें सुनते रहते हैं। हैकर के हमले, कपटपूर्ण जोड़तोड़ और फ़िशिंग लिंक प्रतिदिन हज़ारों लोगों को प्रभावित करते हैं। इंटरनेट असुरक्षित है, इसलिए वहां कितनी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत है, इसके कारण सोशल मीडिया हमेशा विशेष खतरे में रहा है।

सभी खतरे लापरवाह डेटा वितरण और दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए उपयोगकर्ताओं की अनिच्छा से उत्पन्न होते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह अप्रिय घटनाओं से पूरी सुरक्षा की गारंटी भी नहीं दे पाता। सुरक्षा प्रणालियों को कभी-कभी बायपास किया जा सकता है। और फिर भी, आइए देखें कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं।

क्या मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया है? इसे कैसे पहचानें?

कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जब स्कैमर्स किसी खाते के मालिक नहीं बनते हैं और चोरी नहीं करते हैं, बस इसका इस्तेमाल करते हैं और बाहर निकलते हैं। इस तरह स्पैम मेलिंग की जाती है। कुछ क्षण बाद, पूरा इनबॉक्स “आप” के संदेशों से भर जाता है, और व्यक्ति बस खाते से लॉग आउट हो जाता है और मेलिंग सूची के लिए गिरे हुए लोगों में से नए पीड़ितों की तलाश करता है। सब कुछ जल्दी से करते हुए, उनके पास सभी डेटा का अध्ययन करने के साथ-साथ अपने उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने की इच्छा के लिए समय नहीं है।

कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जब स्कैमर्स किसी खाते के मालिक नहीं बनते हैं और चोरी नहीं करते हैं, बस इसका इस्तेमाल करते हैं और बाहर निकलते हैं। इस तरह स्पैम मेलिंग की जाती है। कुछ क्षण बाद, पूरा इनबॉक्स “आप” के संदेशों से भर जाता है, और व्यक्ति बस खाते से लॉग आउट हो जाता है और मेलिंग सूची के लिए गिरे हुए लोगों में से नए पीड़ितों की तलाश करता है। सब कुछ जल्दी से करते हुए, उनके पास सभी डेटा का अध्ययन करने और अपने उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने की इच्छा रखने का समय नहीं है।

मेरा इंस्टाग्राम हैक हो गया है! क्या करें?

यदि आपको संदेह है कि आपको हैक किया गया है, तो पहले अपना पासवर्ड बदलें और सभी सत्र समाप्त करें। फिर अपने निजी संदेशों, अपनी प्रोफ़ाइल और अपनी कहानियों की जाँच करें। यदि संभव हो, तो अपने अनुयायियों और आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले लोगों की टिप्पणियों की जांच करें, क्योंकि धोखेबाज अन्य पृष्ठों पर काम कर रहे होंगे और अपनी टिप्पणियों को वहीं छोड़ सकते हैं। दुर्भाग्य से, Instagram आपको अपनी सभी पोस्ट की गई टिप्पणियों की जाँच करने की अनुमति नहीं देता है। यह तभी संभव है जब उन्हें पसंद किया जाए।

अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजे जाने से पहले जितनी जल्दी हो सके सभी संदिग्ध लिंक को हटा दें। अन्यथा, कुछ लापरवाह उपयोगकर्ताओं को धोखेबाजों की चाल में पड़ना भी खतरनाक लग सकता है।

Leave a Reply

Back to top button